Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

e-Shram Card for Students : क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card ? जानें क्‍या कहता है नियम

e-Shram Card for Students : क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card ? जानें क्‍या कहता है नियम: असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का आंकड़ा जुटाने और उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए इस श्रम पोर्टल की शुरुआत हुई है. इसमें मजदूर, किसान और कुछ छात्र भी आवेदन करा सकते हैं. श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार 26 करोड़ 78 लाख से अधिक लोगों ने इस पर रजिस्ट्रेशन किया है. इसमें से सबसे अधिक यूपी का आंकड़ा है.

क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं e-Shram Card ? जानें क्‍या कहता है नियम

e-Shram Card for Students
e-Shram Card for Students

क्‍या छात्र भी बनवा सकते हैं ई श्रम कार्ड : अगर कोई ऐसा Students है, जिसकी आयु 16 साल या इससे अधिक है और वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं. ऐसे छात्र भी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं.

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ई-श्रम कार्ड के लिए सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कामगार, श्रमिक, कृषि श्रमिक और मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का गुजारा करने वाले लोग ही पंजीकरण करवा सकते हैं. असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है, ऐसे लोग ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. लेकिन यदि ऐसे लोग जो ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं, उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सकता है

क्‍या मिलता है लाभ

  • यूपी सरकार ऐसे मजदूरों को हर महीने 500 रुपए का लाभ दे रही है.
  • ई- श्रम कार्ड के तहत 2 लाख तक का बीमा बिना किसी प्रीमियम के दिया जाता है.
  • इसके अलावा श्रम मंत्रालय की अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है.

ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर सीएससी या लोक सेवा केंद्र पर जाकर भी कार्ड बनवा सकते हैं.

Important Links

Apply Online Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join On Telegram Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp