WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update Sarkari Yojana

Jan Samarth Portal मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, जानिए क्या है और आपके लिए कैसे होगा फायदेमंद

Jan Samarth Portal मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, जानिए क्या है और आपके लिए कैसे होगा फायदेमंद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज 6 जून 2022 को क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ पोर्टल’ लॉन्च किया है। जन समर्थ पोर्टल के द्वारा सरकारी स्कीम के तहत लोन लेना आसान होगा। इसमें शिक्षा, कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर, कारोबार शुरुआत एवं जीवनयापन लोन शामिल है। जन समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक सभी कार्य ऑनलाइन होंगे। जिस आवेदक को लोन नहीं मिलेगा वह ऑनलाइन माध्यम से ही शिकायत कर सकेंगे। जनसंपर्क पोर्टल पर सरकार 125 से अधिक लोन दाताओं को एक साथ लेकर आई है। इस पोर्टल से 13 सरकारी स्कीम के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभी चार श्रेणी के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलेगी।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा न्यूज़ और योजनाओं की लेटेस्ट अपडेट के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़ें.

Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Follow Facebook PageClick Here
Follow Google NewsClick Here
Jan Samarth Portal

Jan Samarth Portal

क्या है जन समर्थ पोर्टल?

जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है। यहां एक ही प्लेटफार्म पर 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाएं मौजूद होंगी। इस पोर्टल पर इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन अपनी पात्रता की जांच कर सकते है और पात्र योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और डिजिटल मंजूरी प्राप्त कर सकता है.

कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?

लोन लेने के लिए आमतौर पर कई जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों में वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड आदी प्रमुख नाम शामिल है। यदि आप लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास आवश्यक डाक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है।

आपके लिए कैसे फायदेमंद होगा जन समर्थ पोर्टल?

वर्तमान में 4 लोन श्रेणियां हैं और प्रत्येक लोन कैटेगरी के तहत कई योजनाएं इसमें हैं। अपनी प्राथमिकता वाली लोन कैटेगरी के लिए, आपको पहले कुछ आसान सवालों के जवाब देने होंगे, जिससे आप अपनी पात्रता की जांच कर सकेंगे। किसी योजना के लिए पात्र होने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आपको डिजिटल अप्रूवल मिल सकेगा। इसके साथ ही शिकायत का निपटान 3 दिनों में अंदर हो जाएगा।

Important Links

Join On TelegramClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp