Sarkari Josh

अपडेट सबसे तेज़

Locomotor Disability Meaning in Hindi लोकोमोटर विकलांगता क्या है?

Last Updated: 28th June 2021

Locomotor Disability Meaning in Hindi लोकोमोटर विकलांगता क्या है? लोकोमोटर विकलांगता का मतलब है एक जगह से दूसरी जगह जाने में समस्या, यानी पैरों में विकलांगता। लेकिन, सामान्य तौर पर, इसे हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों से संबंधित विकलांगता के रूप में लिया जाता है। यह किसी व्यक्ति के आंदोलनों (जैसे चलना, हाथ में चीजें उठाना या पकड़ना, आदि) में समस्याएं पैदा करता है।

Locomotor Disability Meaning in Hindi

शब्द ‘लोकोमोटर’ लैटिन शब्द लोको से लिया गया है – “एक जगह से” और मोटिवस – “गति का कारण”। तो हरकत का मतलब है एक जगह से दूसरी जगह पर आवाजाही।

  शिक्षा और रोजगार से सम्बंधित खबरों की अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here  

लोकोमोटर विकलांगता (Causes of Locomotor Disability)

एमबीबीएस डॉक्टर मोहम्मद शालू द्वारा दायर एक याचिका पर, एमसीआई ने दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि उन्होंने “पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए अधिसूचना” में संशोधन किया है और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए 80 प्रतिशत से अधिक लोकोमोटर विकलांगता के साथ yang दिव्यांग ’बनाया है।

हालाँकि, याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील ने दलील दी कि संशोधन केवल “आई वॉश” था क्योंकि संशोधन ने सभी प्रकार के विकलांग लोगों को कवर नहीं किया था। वकील गौरव कुमार बंसल ने अदालत के समक्ष तर्क दिया कि विकलांग लोगों जैसे रक्त विकार और क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल विकार को अभी भी स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए अयोग्य माना जाता है। “यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है और विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 के विभिन्न प्रावधानों का भी उल्लंघन करता है,” वकील ने कहा। शिक्षा और रोजगार से सम्बंधित खबरों की अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here  

लोकोमोटर विकलांगता (Locomotor Disability) के उदाहरण और कारण

कई चिकित्सीय स्थिति अस्थायी या स्थायी लोकोमोटर विकलांगता का कारण बनती हैं। सबसे प्रसिद्ध उदाहरण पोलियो है। हम सभी ने देखा है कि पोलियो कैसे लोगों को बैसाखी के साथ चलने और व्हीलचेयर का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पोलियो आमतौर पर अंग की मांसपेशियों को कमजोर करता है और इसके परिणामस्वरूप प्रभावित व्यक्ति अपने पैरों और हथियारों का अप्रतिबंधित उपयोग नहीं कर पाएगा।

लोकोमोटर विकलांगता के अन्य कारण

विच्छेदन (अंग निकालना या इसका एक हिस्सा) स्पष्ट रूप से लोकोमोटर विकलांगता का कारण बन जाता है। बड़ी संख्या में कारणों के कारण पक्षाघात होता है। और फिर पक्षाघात अक्सर लोकोमोटर विकलांगता का कारण बन जाता है।

  • मस्तिष्क पक्षाघात
  • मांसपेशीय दुर्विकास
  • छोटा कद / बौनापन
  • न्यूरोलॉजिकल स्थिति
  • कार्डियोपल्मोनरी रोग

लोकोमोटर विकलांगता का मूल्यांकन

  • लोकोमोटर विकलांगता के आकलन के लिए कार्यात्मक हानि को मापा जाता है।
  • हानि को मानव में मनोवैज्ञानिक, शारीरिक या शारीरिक संरचना या कार्य के किसी भी नुकसान या असामान्यता के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • हानि के कारण कार्यात्मक सीमाएं हो सकती हैं जो मोटर, संवेदी या मानसिक कार्य के लिए आवश्यक इन गतिविधियों को करने के लिए आंशिक या कुल अक्षमता होती हैं, जिसमें रेंज या तरीके से एक इंसान सामान्य रूप से सक्षम होता है।
Join Telegram
Telegram