LPG Gas Subsidy News: बड़ा झटका सभी के लिए अब नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी सरकार की घोषणा

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

LPG Gas Subsidy News: बड़ा झटका सभी के लिए अब नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी सरकार की घोषणा: महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए एक बुरी खबर आई है. रसोई गैस के सिलेंडर पर राहत की उम्मीद कर रहे लोगों को इस खबर से निराशा होने वाली है. सरकार ने बिलकुल साफ कर दिया है कि अब उज्ज्वला योजना को छोड़ एलपीजी सिलेंडर पर किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं मिलने वाली है. बाकी सभी कैटेगरी के ग्राहकों बिना सब्सिडी वाले रेट पर ही एलपीजी सिलेंडर खरीदना होगा।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा न्यूज़ और योजनाओं की लेटेस्ट अपडेट के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़ें.

Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Follow Facebook PageClick Here
Follow Google NewsClick Here
LPG Gas Subsidy News
LPG Gas Subsidy News

सिर्फ उज्ज्वला योजना में मिलेगी सब्सिडी

अभी दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है. जो लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं, उन्हें मौजूदा कीमत के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिलेगा. इन लाभार्थियों को सब्सिडी के 200 रुपये उनके बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को छोड़ बाकी के सभी कैटेगरी के लोगों के लिए सिलेंडर के दाम 1,003 रुपये ही रहेंगे. वित्त मंत्री ने तब कहा था कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी देने से सरकारी खजाने को 6,100 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

Also Read : देशभर में आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर की नई रेट, देखें प्राइज

ऐसे एक-एक कर समाप्त हुई सब्सिडी

LPG Gas Subsidy

सरकार धीरे-धीरे सभी चीजों पर सब्सिडी समाप्त कर रही है. सबसे पहले मनमोहन सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल पर सब्सिडी समाप्त की थी. इसके बाद नवंबर 2014 में मोदी सरकार ने डीजल पर सब्सिडी समाप्त की. इसके कुछ साल बाद केरोसिन पर भी सब्सिडी बंद कर दी गई. अब एलपीजी सिलेंडर पर भी सब्सिडी एक तरह से समाप्त हो गई है. मोदी सरकार ने पहले स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया था. अब बिना किसी औपचारिक आदेश के इस सब्सिडी को समाप्त कर दिया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp